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केसीसी के बारे में

कृषि में आईसीटी की क्षमता का उपयोग करने के लिए, कृषि मंत्रालय द्वारा 21 जनवरी 2004 को "किसान कॉल सेंटर (KCCs)" योजना का शुभारंभ किया I इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य टेलीफोन कॉल पर किसानों के प्रश्नों का जवाब देना है I ये कॉल सेंटर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के 14 विभिन्न स्थानों में कार्यरत हैं I देश व्यापी ग्यारह अंकों वाला टोल फ्री नंबर 1800-180-1551 किसान कॉल सेंटर के लिए आवंटित किया गया है I यह नंबर सेवा सभी मोबाइल फोन और निजी सेवा प्रदाताओं सहित दूरसंचार नेटवर्क के लैंडलाइन फोन के माध्यम से पहुँचा जा सकता है I किसानों के सवालों के जवाब 22 स्थानीय भाषाओं में दिये जाते हैं I

कॉल सेंटर सेवायें प्रत्येक केसीसी से सप्ताह के सातों दिन पर 6.00 to 10.00 P.M उपलब्ध हैं I

किसान कॉल सेंटर एजेंट स्तर 1 एजेंट के रूप में जाना जाता है I यह एजेंट कृषि में या उससे संबंधित (बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन, कुक्कुट, मधुमक्खी पालन, रेशम उत्पादन, कृषि अभियांत्रिकी, कृषि विपणन, जैव प्रौद्योगिकी, गृह विज्ञान) स्नातक या पी जी और डॉक्टरेट हैं I यह एजेंट स्थानीय भाषा में उत्कृष्ट होते है I

स्तर 1 एजेंट द्वारा जो प्रश्न का उत्तर नहीं दीया जा सकता, वह उच्च स्तर के विशेषज्ञों को भेजा जा सकता है I यह विशेषज्ञ राज्य कृषि विभाग, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के विषय विशेषज्ञ हैं I

किसान ज्ञान प्रबंधन प्रणाली (KKMS) को किसानों के प्रश्नों के लिए, सही सुसंगत और त्वरित जवाब प्रदान करने के लिए कृषि और सभी राज्यों के संबद्ध क्षेत्रों पर उसमें मान्य जानकारी डालकर विकसित किया गया है I किसान ज्ञान प्रबंधन प्रणाली (KKMS) की अपनी अलग वेब साइट है

www.dackkms.gov.in . वेब साइट में कृषि, हॉर्टिक्लचर और सभी राज्यों के पशुपालन पर आचरण के पैकेज डेटाबेस के रूप में शामिल हैं I देश भर में विभिन्न स्थानों पर काम कर रहे किसान कॉल सेंटर (केसीसी) एजेंट इस वेब साइट को विशिष्ट पहचान व पास वर्ड के उपयोग से देख सकते हैं I