इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) सूचना के आदान प्रदान कि एक स्वचालित टेलीफोन
प्रणाली है, जो जानकारी एकत्रित करके, उपलब्ध सेवाओं के अनुसार उपयुक्त प्राप्त कर्ता को काल प्रेषित
करता है I एक आईवीआर सेवा उपयुक्त परिस्थितियोंव कीपैड संकेत तर्क के अनुसार, पूर्व दर्ज की गई
आवाज प्रतिक्रियाओं को प्रदान करने के अलावा संवाद को रिकार्ड भी कर सकता है जिसे बाद में उपयोग किया
जा सके I कंप्यूटर टेलीफोन समन्वय (सी टी आई) का उपयोग करने से आईवीआर प्रणाली काल संचालन में
दक्षता लाती है I आम तौर पर एक आईवीआर सिस्टम में टेलीफोन उपकरण, सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग एवं एक
डेटाबेस जैसे बुनियादी भाग होते हैं I
mKisan सेवा में आई वी आर एस के प्रकार
बाहर जाने वाले काल – यह विशेषज्ञों और केसीसी एजेंटों द्वारा किसानों को दी जा रही जानकारी व परामर्शों की
गुणवत्ता प्राप्त करने के लिये है I किसान केसीसी एजेंट द्वारा दी गई सलाह व जवाब को 1 से 5 के पैमाने पर अंकित कर सकता हैं I यह सेवा देश की १२ भाषाओं में उपलब्ध है I
बाहर से आने वाले काल – इस सुविधा का प्रयोग किसानों व अन्य लोगों द्वारा इस नंबर (022-67870177) पर किसी भी विषय से सम्बंधित सुझाव व शिकायत करने के लिये किया जा सकता है